18 अक्टूबर तक सभी बीएलओ अपने मतदान केन्द्र की मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य शत् प्रतिशत पूर्ण करें - जिला निर्वाचन अधिकारी, नगर निगम क्षेत्र के 24 से अधिक मतदान केन्द्रों का कलेक्टर ने लिया जायजा


कटनी (12 अक्टूबर)- सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान केन्द्रों की मतदाता सूची का पुरीक्षण कार्य 18 अक्टूबर तक करना सुनिश्चित करें। इस अवधि में संबंधित मतदान केन्द्र के बीएलओ अपने मतदान केन्द्र क्षेत्र के प्रत्येक घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन कर लें। यदि कोई नाम सूची में जोड़ना, हटाना या कोई संशोधन करना है, तो निर्धारित समयावधि तक शेष कार्य पूर्ण कर लें। इसके बाद यदि कोई मतदाता सूची में नाम जुड़ने से शेष रह जाता है, तो इसकी सम्पूर्ण जिम्म्ेदारी संबंधित मतदान केन्द्र के बीएलओ की होगी। एैसी स्थिति में बीएलओ के वेतन या मानदेय से 500 रुपये का जुर्माना काटकर संबंधित मतदाता को दिये जायेंगे। शुक्रवार को यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी केवीएस चौधरी मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान दिये।
            अपने विजिट में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चौधरी ने नगर निगम क्षेत्र के लगभग 25 मतदान केन्द्रों का जायजा लिया। जहां पर आवश्यक व्यवस्थायें श्री चौधरी ने देखीं। साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश भी संबंधित विभाग के अमले को उन्होने दिये। मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान श्री चौधरी ने सबसे पहले कटनी विकास प्राधिकरण कार्यालय में मतदान केन्द्र क्रमांक 245 और 246 की व्यवस्थायें देखीं जिसके बाद माधवनगर स्थित नगर निगम उप कार्यालय के मतदान केन्द्र क्रमांक 220 और 221, कुन्दनदास स्कूल में बनाये गये मतदान केन्द्र क्रमांक 216, 217, 218 और 219, आचार्य कृपलानी वार्ड में मतदान केन्द्र क्रमांक 234 से लेकर 239, रॉबर्ट लाईन में मतदान केन्द्र क्रमांक 231, 232 और 233, पड़रवारा में मतदान केन्द्र क्रमांक 228, 229 और 230 सहित खैबर लाईन के मतदान केन्द्र क्रमांक 222 से लेकर 227 की व्यवस्थाओं का जायजा श्री चौधरी ने लिया। संजय नगर के सरस्वती स्कूल में मतदान केन्द्र क्रमांक 211, 212, 214, एसीसी में मतदान केन्द्र क्रमांक 214 और 215 भी कलेक्टर श्री चौधरी पहुंचे।
            मतदान केन्द्रों के निरीक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चौधरी ने आवश्यक साफ-सफाई, पानी की व्यवस्था, शौचालय और रैम्प सहित आवश्यक अन्य सुधार कार्य करने के लिये विभागीय अमले को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र में निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशानुसार मतदाताओं के लिये आवश्यक सुविधायें सुनिश्चित करें। जहां आवश्यकता हो, वहां फर्श, टॉयलेट, बिजली की व्यवस्था भी अधिकारी सुनिश्चित करें।
            इस दौरान विजिट में एसडीएम धर्मेन्द्र मिश्रा, नगर निगम आयुक्त टी0एस0 कुमरे सहित अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.